पटना की मिट्टी में तेजी से घुल रहे कैंसर के खतरनाक कारक

पटना की मिट्टी में कैंसर के प्रसार वाले तत्व तेजी से घुल रहे हैं। हरी सब्जियों और पानी के जरिये ये तत्व हमारे शरीर में तेजी से प्रवेश कर रहे हैं। इस खतरनाक तत्व का नाम थैलेट है। अपने कुप्रभावों की वजह से यह हमारे लिवर और प्रोस्टेट ग्रंथियों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। एएन कॉलेज के पर्यावरण विज्ञान विभाग के विशेष शोध में यह तथ्य पुष्ट हुआ है।

मिट्टी के जरिये पानी और सब्जियों में आ रहे खतरनाक तत्वों से जुड़ी यह रिपोर्ट वन एवं पर्यावरण विभाग को सौंप दी गई है। शोध में यह बात सामने आई है कि थैलेट मिश्रित मिट्टी में पनप रहे पौधों के फल में भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व काफी हानिकारक साबित हो रहे हैं।

वन एवं पर्यावरण विभाग से एएन कॉलेज के इनवायरमेंट साइंस डिपार्टमेंट को इस विषय पर शोध के बाद एक रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था। इसके लिए विभाग में सेंट्रल इंस्ट्रूमेशन सेंटर बनाया गया है, जहां थैलेट के कुप्रभावों पर अध्ययन अब भी जारी है। शोध कार्यों का नेतृत्व कर रहीं एएन कॉलेज के पर्यावरण विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ. प्रीति सिन्हा ने बताया कि उन्होंने अपने दो सहयोगियों गिन्नी तिवारी और असीम कुमार व विभाग के कुछ छात्रों की मदद से एक साल तक इस विषय पर काम किया। Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *